दरभंगा तारामंडल टिकट कीमत और ऑनलाइन बुकिंग का गाइड

Darbhanga Taramandal Ticket price & Booking Online
Smita MahtoJan 4, 2024
Darbhanga Taramandal

बिहार सरकार ने दरभंगा प्लैनेटेरियम के दरवाजे भारत के सभी लोगों के लिए खोले हैं और अब तारामंडल पूरी तरह से सक्रिय है। अब कोई भी व्यक्ति यहाँ आकर शो देख सकता है जून 15, 2023 से। 

इस सूचना के पहले, इस स्थान को देखने में काफी कठिनाई थी, लेकिन अब राज्य प्रशासन के निर्देशों के अनुसार सामान्य लोग यहाँ जा सकते हैं। लेकिन दरभंगा प्लैनेटेरियम देखने के लिए लोगों को अपना टिकट बुक करना होगा और वे अपने साथ टिकट लेकर आएंगे। 

लेकिन अब सवाल यह है कि इसके लिए टिकट कैसे बुक करें, इस घोषणा के बाद कई लोग टिकट बुकिंग प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं। तो, यहां हम आपको दरभंगा तारामंडल के ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रक्रिया के विस्तृत जानकारी देंगे और आपको टिकट बुक करने में मदद करेंगे।
Darbhanga Taramandal Ticket price & Booking Online 2024. दरभंगा प्लैनेटेरियम कम साइंस शो टिकट कीमत, स्थान और समय, दरभंगा तारामंडल की आधिकारिक वेबसाइट https://dstbihar.softelsolutions.in/  पर जाकर ticket booking करवा सकते है।

दरभंगा तारामंडल टिकट कीमतें

6 से 14 वर्ष के युवा के लिए 3D शो के लिए रुपये 30 हैं। 

यदि दर्शक 15 वर्ष से अधिक का है, तो 3D में देखने की कीमत रुपये 70 है।  

# Darbhanga Taramandal Ticket Price List Table

Ticket Category                    Show TypeTicket Price
Normal Visitors (above 15 Years)    3D        ₹ 70        
Normal Visitors (6 to 14 Years)      3D        ₹ 30        
Foreigner (3 years above)          3D        ₹ 200        

 

दरभंगा तारा मंडल शो का समय

दरभंगा तारामंडल का उद्घाटन 13 जनवरी 2023 को किया गया था, और दूसरे दिन, 15 जनवरी 2023 को, दरभंगा जिले के जिलाधिकारी के आदेश पर, 12:00 बजे से 12:45 बजे तक एक विशेष शो दिखाया गया। इस लगभग 45 मिनट के शो में, लोगों को 3D के माध्यम से सौरमंडल में ग्रहों, तारामंडलों, और खगोलीय घटनाओं के स्थानों के बारे में जानकारी दी गई। हम आपको बताते हैं कि कुछ समय पहले यह शो सामान्य जनता को नहीं दिखाया जा रहा था, लेकिन अब सामान्य व्यक्ति को भी यहां आने की अनुमति दी गई है। वर्तमान में दिन में 5 शो दिखाए जाते हैं और समय है -

Darbhanga Taramandal Show Time Table(4 shows are shown per day)
11:15 AM                            3D Show                    
12:30 PM                            3D Show                    
01:35 PM                            3D Show                    
02:30 PM                            3D Show                    
03:45 PM                            3D Show                    
 

दरभंगा प्लैनेटेरियम का स्थान 

प्लैनेटेरियम का भौगोलिक स्थान दरभंगा शहर में एक अच्छी स्थिति में है। प्लैनेटेरियम को दरभंगा के पॉलिटेक्निक ग्राउंड, यानी बेला इंडस्ट्रियल एस्टेट, सुंदरपुर, दरभंगा, बिहार 846005 पर निर्मित किया गया है। और यह शहर के सभी प्रमुख स्थानों से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Google Map: https://g.co/kgs/jjeofMB

दरभंगा तारामंडल टिकट बुकिंग ऑनलाइन 

अगर आप दरभंगा प्लैनेटेरियम का टिकट ऑनलाइन बुक करना चाहते हैं, तो आपको डीएसटी बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां से आप आसानी से अपना टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

सबसे पहले, दरभंगा तारामंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो है https://dstbihar.softelsolutions.in वेबसाइट पर लॉगिन करें। 

फिर शो का समय और तारीख का चयन करें। उसके बाद अपनी इच्छित सीट का चयन करें। टिकटों की संख्या का चयन करें। इसके बाद सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ऑनलाइन भुगतान करें। यहां क्लिक करें ताकि दरभंगा तारामंडल होमपेज पर जाएं।